महात्मा गांधी की जाति क्या थी

महात्मा गांधी की जाति : आज कल भारत बहुत ही आगे बढ़ रहा है, परन्तु सभी अभी भी जातिवाद में पड़े हुये है। परन्तु जातिवाद में नही पड़ना चाहिये। आईये जानते हे महात्मा गांधी की जाति क्या थी या किस जाती के थे।
महात्मा गांधी की जाति
महात्मा गांधी की जाती गांधी थी। महात्मा गांधी बनिया (ब्राह्मण) परिवार में पैदा हुए थे। इसके साथ ही हम आपको महात्मा गांधी से एक बार यह प्रश्न पूछा था उस वक्त महात्मा गांधी ने क्या उत्तर दिया, यह भी जान लीजिये।

महात्मा गांधी को मार्च, 1922 को देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार कर किया था। जब गांधी को अदालत में पेश किया गया, और जब तो मजिस्ट्रेट ने उनसे पूछा आप अपनी जाती (कास्ट) या पेशा क्या है। उस समय कानून बहुत कठोर था और कैदी को अपनी पहचान इसी तरह बतानी पड़ती थी। महात्मा गांधी ने जवाब दिया कि वह एक किसान और बुनकर हैं। मजिस्ट्रेट चौंक गया, उसने उनसे दोबारा यही सवाल किया और उसे जवाब भी वही मिला।

महात्मा गांधी ने बिलकुल ठीक ही कहाँ था, क्योकि उस समय बहुत कम बनिया ही किसान या बुनकर रहे होंगे, यहां तक कि आज भी ऐसी ही स्थिति है। गांधी ने खुद के बारे में जो बताया था, वह बिलकुल सही बताया था। क्योकि महात्मा गांधी साबरमती आश्रम में गांधी व्यापार नहीं करते थे, बल्कि रोजाना कताई करने के अलावा वह खेती के साथ प्रयोग तथा पशुपालन किया करते थे।mahatma gandhi ki jati

Updated: January 27, 2019 — 11:14 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

kya hai © 2019